Wednesday, October 14, 2015

कमांड जो यूट्यूब देखने का मज़ा करेंगे डबल

स्मार्टफोन और टैबलेट पर यूट्यूब वीडियो देखने का चलन अब तेज़ी से बढ़ रहा है. व्हाट्सऐप पर भी यूट्यूब के कई वीडियो लोग फॉरवर्ड करते हैं जो अक्सर लोग स्मार्टफोन या टैबलेट पर ही देखते हैं.
आइये आपको कुछ ऐसे कमांड बताते हैं जिससे आपकी आदतें बदल सकती हैं. साथ ही यूट्यूब के वीडियो देखना भी आपके लिए बहुत आसान हो जाएगा.
वीडियो देखते समय उसको कुछ देर के लिए रोकना है तो बस 'K' दबा दीजिये.
अगर वीडियो की आवाज़ को बंद करना है तो स्पीकर को ढूंढ कर आवाज़ को बंद करने में कई सेकेंड लग सकते हैं. उसका सीधा सा उपाय है - बस 'M' दबाइये और आपके वीडियो के आवाज़ हो जाएगी बंद.
आप अपने कंप्यूटर पर यूट्यूब वीडियो देख रहे हैं और आपको उसे फुल स्क्रीन करना है तो F11 का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन अगर आप स्मार्टफोन या टैबलेट पर यूट्यूब वीडियो देख रहे हैं तो बस 'F' प्रेस कीजिए.

आसान तरीके

जो वीडियो आप देख रहे हैं और आपको उसे 5 सेकंड के लिए रिवाइंड करना है तो बस 'J' दबा दीजिये. अगर वीडियो को 10 सेकंड आगे बढ़ाना है तो 'L' बटन का इस्तेमाल कीजिये.
अगर आपको लगता है कि वीडियो थोड़ा ज़्यादा आगे या पीछे चला गया है तो राइट या लेफ्ट एरो का इस्तेमाल कीजिये. इससे वीडियो रिवाइंड या फॉरवर्ड तो होगा लेकिन थोड़ा कम.
अगर वीडियो को आपको फिर से देखना है तो 'O' बटन का इस्तेमाल कीजिये.
और अगर 10 मिनट के वीडियो को बराबर के हिस्से में बांट कर देखना है तो एक से नौ तक का कोई भी नंबर दबा दीजिये. आपका वीडियो उतने हिस्से में बंट जाएगा. उसके बाद आप उसे जहां से चाहें देखना शुरू कर सकते हैं.
ये कमांड सिर्फ यूट्यूब पर काम करते हैं और किसी भी दूसरे वीडियो साइट पर काम नहीं करेंगे.

No comments:

Post a Comment